देवप्रयाग से गंगासागर तक गंगा में तैरने का रिकॉर्ड बनाने वाला शख्‍स देगा इस बार आईआईटीआर में व्‍याख्‍यान

विश्‍व पर्यावरण दिवस पर आईआईटीआर में आयोजित व्‍याख्‍यान देंगे विंग कमांडर परमवीर सिंह

विंग कमांडर परमवीर सिंह

 

लखनऊ। विश्‍व पर्यावरण दिवस के मौके पर सीएसआईआर-भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान द्वारा आयोजित समारोह में इस बार का 23वां डॉ सीआर कृष्‍णमूर्ति मेमोरियल व्‍याख्‍यान साहसिक खेल उत्साही एवं निपुण अल्ट्रा ट्रायथलॉन तथा ड्यूथलॉन एथलीट विंग कमांडर परमवीर सिंह प्रस्‍तुत करेंगे। आपको बता दे परमवीर सिंह वह पहले व्‍यक्ति हैं जिन्‍होंने  देवप्रयाग से गंगासागर तक गंगा नदी में तैराकी की हैं।

 

आईआईटीआर की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार यह व्‍याख्‍यान आगामी 6 जून को संस्थान के एस एच जैदी ऑडिटोरियम में पूर्वान्‍ह 11 बजे दिया जाएगा। विंग कमांडर परमवीर सिंह के पास खोज यात्रा इंगलिश चैनल एवं अनएक्सप्लोर्ड चैनल, अरब सागर के अनेक रिकॉर्ड हैं।

 

आपको बता दें कि विश्व पर्यावरण दिवस 2019 के लिए थीम, “वायु प्रदूषण को समाप्त करो” के अनुसार अक्षय ऊर्जा एवं हरित प्रौद्योगिकियों (ग्रीन टेक्नोलोजीज़) का पता लगाने के लिए सरकारों,   उद्योगों,  समुदायों और व्यक्तियों से विश्व भर में एक साथ कार्य करने के लिए आग्रह किया जा रहा है।

 

संस्थान इस अवसर पर पर्यावरण दिवस समारोह के क्रम में स्कूली बच्चों के लिए आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता एवं पीएचडी छात्रों के लिए आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के पुरस्कार विजेताओं को भी सम्मानित किया जाएगा।