Tuesday , October 15 2024

देश भर में सड़क दुर्घटनाओं में रोजाना होती हैं 400 मौतें

-सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के तहत संजय गांधी पीजीआई में आयोजित किया गया जागरूकता कार्यक्रम

सेहत टाइम्स

लखनऊ। भारत में सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों की संख्या दुनिया में सबसे अधिक है, जहां हर साल यातायात नियमों के उल्लंघन, सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता की कमी और अपर्याप्त बुनियादी ढांचे के कारण हजारों लोगों की जान जाती है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, प्रति वर्ष लगभग 1,20,000 लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं, जिसका मतलब है कि प्रतिदिन लगभग 400 लोगों की मृत्यु होती है। ये चिंताजनक आंकड़े एक राष्ट्रीय संकट को दर्शाते हैं जो परिवारों, समुदायों और स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली पर गहरा प्रभाव डालता है।

सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में 12 अक्टूबर को एपेक्स ट्रॉमा सेंटर (एटीसी), एसजीपीजीआईएमएस, लखनऊ के सेमिनार हॉल में एक व्यापक सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम सफलतापूर्वक आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम सड़क सुरक्षा पखवाड़े के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था, जो 2 अक्टूबर से 16 अक्टूबर, 2024 तक मनाया जा रहा है, जिसका मुख्य उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं को रोकने और जीवन बचाने के लिए महत्वपूर्ण सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूकता फैलाना है।

एपेक्स ट्रॉमा सेंटर ने इस कार्यक्रम का आयोजन एटीसी के प्रमुख प्रो. अरुण कुमार श्रीवास्तव और प्रो. आर. हर्षवर्धन, अपर चिकित्सा अधीक्षक, एटीसी, एवं विभागाध्यक्ष, अस्पताल प्रशासन के नेतृत्व में किया। इस कार्यक्रम में कई प्रतिष्ठित अतिथियों ने भाग लिया, जिनमें प्रो. अवधेश कुमार जायसवाल, प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष, न्यूरोसर्जरी विभाग, प्रो. अरुण कुमार श्रीवास्तव, एटीसी प्रमुख, और डॉ. कमलेश सिंह भैसोरा, एसोसिएट प्रोफेसर, न्यूरोसर्जरी विभाग शामिल थे।

कार्यक्रम का शुभारंभ सुबह 11:30 बजे हुआ, जिसमें न्यूरोसर्जरी विभाग के एसोसिएट प्रोफेन्सर, डॉ. वेद प्रकाश मौर्य द्वारा एक जानकारीपूर्ण प्रारंभिक सत्र प्रस्तुत किया गया। उन्होंने देश में सड़क दुर्घटनाओं से होने वाली हजारों मौतों के मद्देनजर सड़क सुरक्षा जागरूकता की तत्काल आवश्यकता को उजागर करते हुए दिन की कार्यवाही का स्वरूप निर्धारित किया। प्रारंभिक सत्र के बाद, कार्यक्रम औपचारिक रूप से अतिथियों का पुष्प स्वागत किया गया, जिसके बाद न्यूरोसर्जरी विभाग के पीडीएफ, डॉ. अक्षय पाटीदार द्वारा एक जानकारीपूर्ण प्रस्तुति दी गई। उनकी प्रस्तुति में सड़क सुरक्षा के लिए अनिवार्य और चेतावनी संकेतों पर ध्यान केंद्रित किया गया। उन्होंने यातायात लाइट्स का पालन करने, तेन अनुशासन का पालन करने और गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग न करने के महत्व पर भी जोर दिया।

डॉ. कमलेश सिंह भैसोरा, यूरोसर्जरी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर ने जीवन बचाने में हेलमेट और सीट बेल्ट की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने जनता की शिक्षा और सड़क सुरक्षा के लिए निरंतर समर्थन की आवश्यकता को दोहराया ताकि भारतीय सड़कों पर होने वाली मौतों की संख्या को कम किया जा सकें। इसके बाद यूरोसर्जरी विभाग, प्रो. अवधेश कुमार जायसवाल ने देश भर में प्रशिक्षित पहले उत्तरदाताओं (फर्स्ट रिस्पॉन्सडर्स) की आवश्यकता पर जोर दिया, दुर्घटनाओं के दौरान तत्काल सहायता प्रदान कर सके। उन्होंने बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा पर जनता को शिक्षित करने और आपातकालीन सेवक को तुरंत बुलाने के महत्व पर जोर दिया, जो दुर्घटना पीड़ितों की जीवित रहने की दर में उल्लेखनीय सुधार कर सकता है।

एटीसी के प्रमुख, प्रो. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने भारत में सड़क दुर्घटनाओं की खतरनाक दर पर एक सशक्त भाषण दिया और बताया कि अधिकांश सड़क दुर्घटनाएं बुनियादी सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करके रोकी जा सकती है। कार्यक्रम का समापन एटीसी के लैब मेडिसिन विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अवले रूपाली भालचंद्र द्वारा अंतिम टिप्पणी के साथ हुआ। उन्होंने को सड़क सुरक्षा का संदेश आत्मसात करने, सुरक्षित ड्राइविंग की आदतें अपनाने और दूसरों के साथ अपने ज्ञान को साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम का अंत एक इंटरएक्टिव सत्र के साथ हुआ। जहां प्रतिभागियों ने प्रश्न पूछे और भारत में सड़क सुरक्षा की चुनौतियों पर चर्चा करे। “स्लो डाउन फॉर ए हैप्पी टाउन” और “चांस टेकर आर एक्सीडेंट मेकर जैसे नारों ने प्रतिभागियों के साथ गहरा जुड़ाव पैदा किया जो इस अभियान की पहचान बन गए। 100 से अधिक प्रतिभागियों ने सक्रिय रूप से इसमें हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.