Tuesday , September 24 2024

गर्भाशय ग्रीवा कैंसर से बचाव के लिए केजीएमयू की पहल, मुफ्त एचपीवी टीकाकरण

-इनर व्हील क्लब के सहयोग से लगाया शिविर, 100 लड़कियों को लगे टीके

सेहत टाइम्स

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय केजीएमयू के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग ने आज 24 सितम्बर को इनर व्हील क्लब के सदस्यों के सहयोग से युवा लड़कियों के लिए एक मुफ्त एचपीवी टीकाकरण शिविर का आयोजन किया। एचपीवी टीकाकरण गर्भाशय ग्रीवा कैंसर से बचाव के लिए किया जाता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि इन लड़कियों को पहला भारतीय एचपीवी टीका लगाया जा रहा है। आज कुल 100 लड़कियों को टीका लगाया गया है।

केजीएमयू के मीडिया प्रवक्ता डॉ सुधीर सिंह द्वारा यह जानकारी देते हुए बताया गया है कि गर्भाशय ग्रीवा का कैंसर भारत में महिलाओं में दूसरा और विश्व में चौथा सबसे प्रमुख कैंसर है। भारतवर्ष में इसकी दर को कम करने के लिए कठिन परिश्रम की आवश्यकता है। यह एक ऐसा कैंसर है जिसे एचपीवी टीकाकरण एवम नियमित जांच से रोका जा सकता है। आज का शिविर
इसी दिशा में पहल करते हुए लगाया गया।

उन्होंने बताया कि शिविर का उद्घाटन कुलपति प्रो सोनिया नित्यानंद द्वारा किया गया। विभाग द्वारा किये गये शिविर के प्रयासों का कुलपति ने पूरा समर्थन किया। शिविर में टीकाकरण के अतिरिक्त केजीएमयू द्वारा इन लड़कियों के लिए निःशुल्क रक्त परीक्षण (सीबीसी) की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जांच के माध्यम से इन लड़कियों में खून की कमी (एनीमिया) की समस्या को दूर करने में सहायता प्राप्त होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.