Tuesday , August 13 2024

लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में ऑक्सीजन सिलिंडर का वॉल्व फटा, एक कर्मी मामूली घायल, अफरा-तफरी

-मेडिसिन वार्ड में मरीज शिफ्ट करते के दौरान ऑक्सीजन सिलिंडर का वॉल्व बदलते समय हुआ हादसा

सेहत टाइम्स

लखनऊ। लखनऊ के डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में ऑक्सीजन सिलेंडर ब्लास्ट से अफरातफरी मच गई। ब्लास्ट सोमवार सुबह 10.50 बजे हुआ। काफी देर तक गैस का रिसाव होता रहा। उस समय OPD में सैकड़ों मरीज थे और धमाके की आवाज सुनते ही वहां हड़कंप मच गया।

वार्ड में भर्ती मरीज और उनके तीमारदार भी सकते में आ गए और बाहर निकलने लगे। OPD में मौजूद लोग भी बाहर भागे। घटना में एक टेक्निशियन को हल्की चोट आई है। इसके अलावा कोई कैजुअल्टी नहीं हुई। हालांकि तेज धमाके के बाद हॉस्पिटल में काफी देर तक अफरा-तफरी मची रही।

जानकारी के मुताबिक, सुबह करीब 10:50 बजे लोहिया संस्थान के ओल्ड हॉस्पिटल विंग के दूसरे फ्लोर पर मेडिसिन वॉर्ड में ऑक्सीजन सिलेंडर ब्लास्ट हुआ। धमाका इतना तेज था कि, जिसने भी सुना, वह बाहर की ओर भागा। कुछ तीमारदार अपने पेशेंट को लेकर बाहर भागे।

घटना को लेकर संस्थान के मीडिया प्रवक्ता डॉ भुवन तिवारी द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि संस्थान में पूर्वान्ह करीब 11:30 बजे हॉस्पिटल ब्लॉक के मेडिसिन वार्ड के द्वितीय तल में एक मरीज को शिफ्ट करने की तैयारी के दौरान ऑक्सीजन रेगुलेटर को कसा जा रहा था, अचानक से वह रेगुलेटर तेज आवाज के साथ फट गया जिसमें से कुछ चिंगारी निकलीं एवं उस कर्मचारी के हाथ में मामूली सी चोट आई। विज्ञप्ति में कहा गया है इस घटना में किसी भी मरीज और तीमारदार को कोई भी चोट नहीं आई और ना ही किसी प्रकार की हानि हुई। घटना की सूचना मिलते ही संस्थान के निदेशक प्रो सीएम सिंह, मुख्य चिकित्सा प्रो अजय कुमार सिंह एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। निदेशक ने नर्सिंग स्टाफ एवं कर्मचारियों को भविष्य में सावधानी बरतते हुए काम करने का निर्देश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.