Saturday , August 10 2024

किडनी प्रत्यारोपण में लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान ने लगायी डबल सेंचुरी

-एसजीपीजीआई के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाला दूसरा संस्थान

सेहत टाइम्स

लखनऊ। डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ ने 51 वर्षीय मां के द्वारा 39 वर्षीय बेटी को दान की गयी किडनी के ट्रांसप्लांट किये जाने के साथ ही किडनी ट्रांसप्लांट किये जाने का दोहरा शतक पूरा कर लिया। किडनी प्रत्यारोपण कार्यक्रम संस्थान में करीब 7 साल पहले शुरू किया गया था।

यह जानकारी मीडिया सेल द्वारा देते हुए बताया गया है कि हर साल करीब 35-40 ट्रांसप्लांट (लाइव डोनेशन) किए जाते हैं। ये ट्रांसप्लांट 1 साल में 95% और 5 साल में 85% की सफलता दर के साथ किए जा रहे हैं। एसजीपीजीआई के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाला आरएमएल सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा संस्थान है। ज्यादातर ट्रांसप्लांट बीपीएल और आयुष्मान योजना का उपयोग करके आर्थिक रूप से वंचित आबादी में किए गए हैं।

इस अवसर पर निदेशक, प्रो. (डॉ.) सी.एम. सिंह ने ट्रांसप्लांट यूनिट की पूरी टीम को उनके प्रयासों के लिए बधाई दी और कहा कि भविष्य में कैडेवरिक ट्रांसप्लांट को बढ़ावा देने, चुनिंदा रोगियों में रोबोटिक ट्रांसप्लांटेशन करने और डायलिसिस प्रक्रियाओं की संख्या में वृद्धि करने का लक्ष्य निर्धारित करें। ज्ञात हो वर्तमान में प्रतिवर्ष 13000-14000 डायलिसिस किए जा रहे हैं।

वर्तमान में हुए प्रत्यारोपण के बारे में बताया गया कि रायबरेली की रहने वाली 51 वर्षीय मां ने अपनी 39 वर्षीय बेटी को अपनी बाईं किडनी दान की। किडनी को लेप्रोस्कोपिक तरीके से निकाला गया और ऑपरेशन करीब 4 घंटे तक चला। डोनर और प्राप्तकर्ता दोनों फिलहाल स्वस्थ हैं। प्रत्यारोपण टीम में निम्नलिखित शामिल हैं:-
नेफ्रोलॉजी –
प्रो. अभिलाष चंद्र (एचओडी)
प्रो. नम्रता राव
प्रो. मजीबुल्लाह अंसारी

यूरोलॉजी-
प्रो. ईश्वर राम धायल (एचओडी)
प्रो. आलोक श्रीवास्तव
प्रो. संजीत कुमार सिंह
डॉ. प्रशांत
डॉ. दिनेश राहर
डॉ. अंकुश सदोत्रा

एनेस्थीसिया-
प्रो. पी.के. दास
डॉ. शिल्पी मिश्रा

ओटी स्टाफ –
बलवत
लक्ष्मी कांत
आमिर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.