Wednesday , October 11 2023

लखनऊ से शुरू हुई तम्‍बाकू वेंडर पॉलिसी को पूरे यूपी में लागू करने की मांग

-तंबाकू मुक्त लखनऊ अभियान ने नगर निगम के साथ मिलकर लखनऊ में की थी इसकी पहल

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में लागू तंबाकू वेंडर पालिसी को अब पूरे प्रदेश में लागू करने के लिए महापौर संयुक्‍ता भाटिया ने नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन को पत्र लिखा है। लखनऊ में वेंडर्स को लाइसेंस देने की प्रक्रिया की शुरुआत बीती दिसम्‍बर 2019 में हुई थी।

आपको बता दे कि तंबाकू मुक्त लखनऊ अभियान ने नगर निगम लखनऊ के साथ मिलकर तंबाकू वेंडर लाइसेंस प्रक्रिया और उसकी उपविधि का निर्माण जून 2018 में करवाया था। दिसंबर 2019 में इसको मूर्त रूप देकर तंबाकू वेंडर्स को लाइसेंस देने की प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई थी। तंबाकू वेंडर लाइसेंस को बनाने और इस उपविधि को लागू करने वाला लखनऊ पहला ज़िला है, जबकि विश्व में भी इसको प्रथम स्थान प्राप्त है। तंबाकू मुक्त अभियान कार्यक्रम को आज 3 वर्ष पूर्ण हुए हैं। जबकि जनस्वास्थ्य और तंबाकू के खिलाफ जागरूकता के लिए तंबाकूमुक्त अभियान लगातार कार्य कर रहा है।

साल 2017 में तत्कालीन राज्यपाल राम नाईक ने कार्यक्रम की आधारशिला रखी थी, जबकि प्रबुद्ध लोगों का समर्थन इस कार्यक्रम को मिलता रहा है। उत्तर प्रदेश में तंबाकू स्ट्रीट वेंडर पालिसी लखनऊ मॉडल को लागू करने के लिए मंत्री उपेंद्र तिवारी, मंत्री स्वाति सिंह सहित अन्य विधायक, विधान परिषद सदस्यों, उत्तर प्रदेश हॉकी एसोसिएशन ने नगर विकास मंत्री को इस सम्‍बन्‍ध में पत्र लिखा है।