Saturday , October 14 2023

26 प्रकार के ब्‍लड कम्‍पोनेंट की सुविधा उपलब्‍ध हैं इस संस्‍थान में

-कल्‍याण सिंह कैंसर इंस्‍टीट्यूट के ब्‍लड बैंक में रक्‍तदान शिविर आयोजित

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के सीजी सिटी सुल्तानपुर रोड पर स्थित कल्याण सिंह सुपर स्पेशलिटी कैंसर संस्थान में गत मार्च 2023 में हुए निरीक्षण के उपरांत ब्लड ट्रांसफ्यूजन विभाग द्वारा संचालित ब्लड सेंटर का लाइसेंस प्राप्त हो चुका है। यहां कैंसर के मरीजों की आवश्‍यकताओं को ध्‍यान में रखते हुए 26 प्रकार के ब्‍लड कम्‍पोनेंट की सुविधा उपलब्‍ध है। आधुनिक सुविधाओं से युक्‍त इस प्रकार के ब्‍लड बैंक देश में गिने-‍चुने स्‍थानों पर ही हैं। मंगलवार 16 मई को यहां एक स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस रक्तदान शिविर में संस्थान के चिकित्सक, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ ने बढ़चढ़ कर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई फलस्वरूप 54 रजिस्ट्रेशन और 25 ब्लड यूनिट एकत्रित हुए।

प्रमुख सचिव चिकित्‍सा शिक्षा आलोक कुमार ने बताया कि इस ब्लड सेंटर को अंराष्ट्रीय स्तर की आधुनिकतम तकनीक से लैस करने में किसी भी प्रकार की वित्तीय बाधाओं को आड़े नहीं आने दिया। इसके फलस्वरूप इस विभाग में उपलब्ध एडवांस मशीनें कैंसर जैसे असाध्य रोग से ग्रस्त मरीजों के लगातार होने वाली ब्लड और कॉम्पोनेंट की आवश्यकताओं की पूर्ति करने में सक्षम हैं।

संस्थान के निदेशक प्रो आर के धीमन ने बताया कि यहां से उपलब्ध होने वाला ब्लड और कंपोनेंट्स अपनी गुणवत्ता और सुरक्षा मानकों के लिए जाना जाएगा और इस प्रतिबद्धता को सुनिश्चित करने के लिए भविष्य में प्रत्येक ब्लड यूनिट्स को NAT टेस्टिंग के बाद ही जारी किया जाएगा। इस दिशा में वित्तीय सहायता के लिए एनएचएम से पत्र व्यवहार किया जा चुका है।

संस्थान के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो अनुपम वर्मा ने कहा है कि इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है कि ब्लड सेंटर पर कार्यरत नर्सेज और टेक्नीशियन ब्लड सेंटर पर सेवाएं देने के लिए पूर्णतः प्रशिक्षित हों। प्रो अनुपम ने विशेष तौर पर स्वैक्षिक रक्तदान की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए  आमजन से रक्तदान करते रहने की अपील की।

ब्लड ट्रांसफ्यूजन विभाग की प्रभारी डॉ अंजू दुबे ने बताया कि कैंसर रोगियों की विशेष आवश्यकताओं को संज्ञान में रखते हुए ब्लड सेंटर में 26 प्रकार के विविध ब्लड कंपोनेंट की सुविधा है और इस प्रकार के प्रमाणित ब्लड सेंटर न सिर्फ उत्तर प्रदेश में बल्कि उत्तर भारत में गिने-चुने ही हैं। डॉ अंजू के अनुसार संस्थान का ब्लड सेंटर कैंसर रोगियों की ब्लड से संबंधित सभी जरूरतों की पूर्ति के लिए अनवरत कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.