केजीएमयू में मरीजों की सुविधाओं में और इजाफा

ट्रोपोनिन टेस्ट की सुविधा अब लारी में ही होगी उपलब्ध

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय केजीएमयू में मरीजों और तीमारदारों को सुविधा देने के लिए संस्थान के जन सम्पर्क अधिकारियों को हर संभव मदद करने का निर्देश कुलपति ने दिया है, उन्होंने यह भी कहा कि मरीजों-तीमारदारों को और सुविधा मिले इसके लिए एक कैप्सूल लिफ्ट, एक वाटक कूलर लगाने के साथ ही लारी कार्डियोलॉजी में ही ट्रोप्टी (ट्रोपोनिन टी) टेस्ट की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है, अभी तक इस टेस्ट के लिए ट्रॉमा सेंटर भेजा जाता था।

जन सम्पर्क अधिकारियों को दिया मरीजों को सेवा उपलब्ध कराने का निर्देश

यहां जारी विज्ञप्ति के माध्यम से यह जानकारी देते हुए चिकित्सा संकाय के मीडिया सेल के फैकल्टी इंचार्ज प्रो.नरसिंह वर्मा व दंत संकाय के मीडिया सेल की फैकल्टी इंचार्ज प्रो. विभा सिंह ने बताया कि आज 22 मई को चिविवि के प्रशासनिक भवन स्थित बोर्ड रूम में कुलपति प्रो. एमएलबी भट्ट ने जन सम्पर्क अधिकारियों पीआरओ की एक बैठक बुलायी थी। इस बैठक में कुलपति ने कहा कि आप लोग यह ध्यान रखें कि मरीजों और तीमारदारों की हर संभव मदद की जाये, जिससे उन्हें परेशानियों का सामना न करना पड़े तथा उन्हें उचित इलाज उपलब्ध हो सके।

ट्रॉमा सेंटर में स्ट्रेचर की कमी नहीं होने देंगे : कुलपति

बैठक में कुलपति ने कहा कि ट्रॉमा सेण्टर में मरीजों को किसी प्रकार की स्ट्रेचर की समस्या नहीं आने दी जायेगी। स्ट्रेचर की समस्या का त्वरित निदान किया जायेगा। ज्ञात हो की विश्व विद्यालय प्रशासन द्वारा ट्रॉमा सेण्टरमें 50 अतिरिक्त  स्ट्रेचर उपलब्ध कराये गयेे हैं और जल्द ही निकट भविष्य में और भी स्ट्रेचर उपलब्ध कराये जायेंगे।
मीडिया सेल प्रभारियों के अनुसार लॉरी कार्डियोलॉजी विभाग में मरीजों को ट्रोप्टी कराने के लिए परेशान न होना पड़े इसके लिए कुलपति ने लॉरी कार्डियोलॉजी विभाग में ही ट्रोप्टी के लिए ब्लड सैम्पल एकत्र करने और मरीजो को वही पर जांच रिपोर्ट उपलब्ध कराने के लिए कार्यदायी संस्था को निर्देश दिया गया। बैठक में क्वीन मैरी में एक अतिरिक्त वाटर कुलर लगाने के निर्देश दिये गये जिससे मरीजों और तीमारदारों को पानी के लिए परेशान न होना पड़े। अधीक्षक कार्यालय में आयेदिन लिफ्ट खराब होने के कारण कुलपति द्वारा मरीजों की सुविधा के लिए वहां पर एक कैप्सूल लिफ्ट लगाने के भी निर्देश दिये गये।
विज्ञप्ति के अनुसार बैठक में कुलपति ने जन सम्पर्क अधिकारियों की समस्याओं के निदान की भी बात कही। उन्होंने कहा कि आप लोगों के सहयोग से ही मरीजों की समस्याओं का समाधान हो सकता है। बैठकमें प्रो नरसिंह वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो. एसएन संखवार, चिकित्सा अधीक्षक प्रो. विजय कुमार, प्रॉक्टर प्रो आरएएस कुशवाहा, प्रो0 संदीप भट्टाचार्या सहित सभी विभागों के जनसम्पर्क अधिकारी उपस्थित रहे।