Friday , October 13 2023

39,591 टेस्‍ट में सिर्फ 15 मिले कोविड पॉजिटिव

-रविवार को होने वाले मुख्‍यमंत्री मेले के दूसरे चरण का दूसरा मेला आयोजित

डॉ डीएस नेगी


सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री आरोग्य मेले के दूसरे चरण का दूसरा मेला (कुल आठवां) आज सभी जिलों में आयोजित किया गया। उन्होंने बताया कि आज आयोजित हुए मेलों में 39,591लोगों के एंटीजन टेस्ट किए गए जिसमें 15 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ डीएस नेगी ने बताया कि‍ मेले का आयोजन कोरोना वायरस से बचाव के सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए किया गया। उन्होंने बताया कि पूर्वान्‍ह 10 बजे से शाम 4 बजे तक आयोजित किए गए मेलों में जन सामान्य को कोरोना वायरस से बचाव के बारे में अवगत कराते हुए इसके सामान्य लक्षणों के बारे में भी बताया गया। इसके अतिरिक्त सभी रोगियों एवं उनके साथ आए परिजनों को यह भी बताया गया कि कोरोना वायरस की जांच एवं उपचार की सुविधाएं चिकित्सालयों में उपलब्ध हैं।

उन्होंने बताया लोगों से लाउडस्पीकर के माध्यम से यह अपील की गई कि बुखार, खांसी, जुकाम तथा सांस फूलने की शिकायत होने पर तुरंत जांच एवं इलाज के लिए नजदीकी ‘मेरा कोविड केंद्र’ से तुरंत संपर्क कर सेवाएं प्राप्त करें, इसके साथ ही कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क का प्रयोग, 2 गज की दूरी का नियम एवं बार-बार साबुन से हाथ धोने की भी अपील भी लाउडस्‍पीकर से की गई। आज हुए मेलों में कुल 2,67,563 रोगी लाभान्वित हुए, इनमें 3922 गंभीर रोगियों को उच्च चिकित्सालयों में संदर्भित किया गया तथा 23,010 गोल्डेन कार्ड वितरित किए गए। मेलों में कुल 8,608 चिकित्सक तथा 19,321 पैरामेडिकल स्टाफ ने अपनी सेवाएं दीं।