Friday , October 22 2021

विपरीत परिस्थितियों में भी मुकाबला करने की क्षमता देता है योग

-राजकीय स्‍नातकोत्‍तर महाविद्यालय, बांगरमऊ में ऑनलाइन योग शिविर सम्‍पन्‍न

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। राजकीय स्‍नातकोत्‍तर महाविद्यालय, बांगरमऊ में ऑनलाइन योग शिविर व “योग दर्शन” विषय पर  व्याख्यान आयोजित किया गया। यह योग शिविर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के प्रोटोकॉल व थीम “स्वास्थ्य के लिए योग” के अनुसार आयोजित किया गया।

यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार इस कार्यक्रम की अध्यक्षता इंदिरा गांधी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बांगरमऊ, उन्नाव की प्राचार्य डॉ0 सुमन गुप्ता ने की। अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में डॉ0 सुमन गुप्ता ने कहा कि योग का नियमित अभ्यास शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है और साथ ही मानसिक मनोबल भी ऊंचा करता है जिससे इंसान विपरीत परिस्थितियों का मुकाबला करने में सक्षम होता है।

कार्यक्रम की शुरुआत में आयोजन सचिव राजीव यादव, असिस्टेंट प्रोफेसर ने मुख्य वक्ता और प्रशिक्षिका का स्वागत किया। संयोजक डॉ0 विष्णु मिश्रा, असिस्टेंट प्रोफेसर, शारीरिक शिक्षा विभाग ने विषय प्रस्ताव को विस्तार से समझाया। इसके उपरांत मुख्य वक्ता डॉ0 कृष्ण कुमार विश्वकर्मा, असिस्टेंट प्रोफेसर, शारीरिक शिक्षा, राजकीय महाविद्यालय, इंदुपुर, गौरी बाजार, देवरिया ने विस्तार से अपने विचार रखते हुये योग के प्रकार- यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान और समाधि को विस्तार से बताया।

कार्यक्रम के दूसरे भाग में योग प्रशिक्षिका उपमा तिवारी ने योग के प्रयोगात्मक पक्ष को ध्यान में रखते हुए सभी उपस्थित प्रतिभागियों को आसन और प्राणायाम का अभ्यास कराया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में महाविद्यालय के छात्र और छात्रा कई प्रतिभागी और महाविद्यालय की प्राध्यापक डॉ0 सदानंद राय, डॉ0 रंजना सिन्हा, डॉ0 विमलेश मिश्रा, डॉ0 दिग्विजय नारायण, सविता, किरण, सविता राजन, धर्मेंद्र द्विवेदी व कर्मचारियों में विनोद चंद्र मौर्य, संदीप अवस्थी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में आयोजन सचिव राजीव यादव ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।