Monday , November 28 2022

यूनिसेफ की रिपोर्ट : 13 प्रतिशत किशोर मानसिक समस्याओं से पीड़ित

-विश्‍व मानसि‍क स्‍वास्‍थ्‍य दिवस पर वेबिनार का आयोजन

-सभी जिला अस्‍पतालों में स्‍थापित हो रहा काउंसिलिंग सेंटर

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा है कि मानसिक स्वास्थ्य सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है उन्होंने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य एक अति आवश्यक मुद्दा है और हमें न सिर्फ वयस्कों अपितु बच्चों एवं बुजुर्गों के मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर एक साथ ध्यान देना होगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने ये विचार विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश एवं यूनिसेफ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित एक वेबीनार में व्यक्त करते हुए कहा कि‍ सरकार मानसिक स्वास्थ्य संबंधी प्रशिक्षण कार्यक्रमों पर विशेष ध्यान दे रही है और इसके लिए जिला चिकित्सालय में काउंसलिंग सेंटर को स्थापित किया गया है। इस वर्ष की मानसिक स्वास्थ्य दिवस की थीम है ‘मेंटल हेल्थ इन एन अनइक्वल वर्ल्ड. एनश्योरिन्ग मेंटल हेल्थ केयर फॉर ऑल लेट्स मेक इट ए रियलिटी’ यानी ‘असमान दुनिया में मानसिक स्वास्थ्य। सभी के लिए मानसिक स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करना। आइए इसे हकीकत बनाएं।‘

वेबिनार में प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को बताते हुए कहा कि हम राज्य में बिना किसी भेदभाव के समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक आवश्यक मानसिक स्वास्थ्य की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए संकल्पबद्ध हैं।

वेबिनार का आरंभ मिशन निदेशक द्वारा सभी प्रतिभागियों एवं अतिथियों के स्वागत के साथ किया गया। उन्होंने बताया कि यूनिसेफ की रिपोर्ट बताती है कि 13 प्रतिशत किशोर मानसिक समस्याओं से पीड़ित हैं।

वेबि‍नार में अमेरिका के वरिष्ठ मनोरोग विशेषज्ञ प्रोफेसर रुद्र प्रकाश ने अपने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत बताई। प्रो एससी तिवारी ने वृद्धावस्था संबंधी मानसिक रोगों पर प्रकाश डाला तथा प्रो पीके दलाल ने युवाओं की समस्या के निदान की बात बताई। विभागाध्यक्ष मनोचिकित्सा विभाग केजीएमयू प्रो विवेक अग्रवाल ने बच्चों की मानसिक समस्याओं के विषय में अवगत कराया। वेबिनार में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के राज्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ सुनील पांडे ने सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं सम्‍बन्‍धी कार्यक्रमों की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। वेबिनार का समापन महानिदेशक डॉ वेद ब्रत सिंह के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

nineteen − eight =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.