Wednesday , October 11 2023

लोकबंधु हॉस्पिटल में सिर्फ 20 से 45 सेकंड में होगा प्रारम्भिक स्‍टेज के सर्वाइकल कैंसर का उपचार

-अस्‍पताल में स्‍थापित की गयी है अत्‍याधुनिक थर्मल ऐब्लेशन मशीन

सेहत टाइम्‍स   

लखनऊ। देश  में प्रति वर्ष लगभग 60 हजार महिलाओं की मौत का कारण सर्वाइकल कैंसर है, महिलाओं में होने वाला यह दूसरा सबसे बड़ा कैंसर है। इसकी पहचान होते ही शुरुआती स्‍टेज में 20 से 45 सेकंड में ही थर्मल ऐब्लेशन मशीन से इसका इलाज संभव है, यह मशीन राजधानी लखनऊ के लोकबंधु संयुक्‍त चिकित्‍सालय में स्‍थापित की गयी है, जल्‍दी ही इसका लाभ मरीजों को मिलना शुरू हो जायेगा।

यह जानकारी देते हुए अस्‍पताल के चिकित्‍सा अधीक्षक डॉ अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि शुरुआती स्‍टेज के कैंसर का इलाज इस मशीन से किया जायेगा लेकिन जिन महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर एडवांस स्टेज में है, उन्हे बड़े अस्पतालों में उपचार के लिए भेजा जाएगा। उन्‍होंने बताया कि पैप स्‍मीयर से जांच के बाद सर्वाइकल कैंसर अगर शुरुआती स्‍टेज का होगा तो थर्मल अब्लेशन मशीन से उसी समय इलाज कर दिया जायेगा। उन्‍होंने इस मशीन से किये जाने वाले इलाज की तकनीक के बारे में बताया कि इस तकनीक से 100 डिग्री सेंटीग्रेड पर घाव को बर्न कर दिया जाता है, इससे मरीज को दर्द भी नहीं होता है।

अस्‍पताल की निदेशक डॉ दीपा त्‍यागी ने बताया कि सर्वाइकल कैंसर  लगातार तेजी से पांव पसार रहा है। उन्‍होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक विश्वव्यापी अभियान चलाया है, इसके तहत सर्वाइकल कैंसर की पहचान शुरुआत में ही करके इसे खत्म किया जा सकता है। इसकी स्‍क्रीनिंग के बाद शुरुआत में ही इसका इलाज करने के लिए लोकबंधु संयुक्‍त चिकित्‍सालय में आधुनिक मशीन थर्मल ऐब्लेशन लगायी गयी है, इसका लाभ जल्‍द ही मरीजों को प्राप्‍त होगा। उन्‍होंने कहा कि महिलाओं की स्क्रीनिंग करने के बाद जिन महिलाओं में शुरुआती कैंसर पाया जाएगा उन्हें 20 से 45 सेकंड में ही थर्मल ऐब्लेशन मशीन से उसी समय उपचार कर दिया जायेगा।

डॉ त्यागी ने बताया कि गायनी विभाग की डॉ संध्या सिंह एवम डॉ शालिनी कटियार ने उच्च संस्थान से इस मशीन के संचालन एवम उपचार विधि का प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है। उन्‍होंने बताया कि लोक बंधु चिकित्सालय में पूर्व से ही सर्विक्स एवम ब्रेस्ट कैंसर की जांच के लिए पैप स्मियर और एफएनएसी सुविधा शुरू की जा चुकी है, स्वास्थ्य हित के लिए इन जांचों से जन समुदाय को बहुत ही लाभ मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.