Wednesday , October 11 2023

निश्चित मौत देने वाला एकमात्र उत्‍पाद, जो बिकता है खुलेआम

-केडी सिंह बाबू स्‍टेडियम में तम्‍बाकू उन्‍मूलन पर कार्यशाला आयोजित

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। खिलाड़ी जिस तरह जीत के जज्‍बे के साथ मैदान पर उतरते हैं उसी तरह के जज्‍बे की आवश्‍यकता तम्‍बाकू के सेवन को समाप्‍त करने के लिए भी है। मौत को निश्चित करने वाली तम्‍बाकू एकमात्र ऐसा उत्‍पाद है जो खुलेआम बिकता है। ये बातें आज तंबाकू उन्मूलन के उद्देश्य से केडी सिंह बाबू स्टेडियम लखनऊ में आयोजित एक कार्यशाला में कही गयी। इस कार्यक्रम के माध्यम से तकरीबन 150 खिलाड़ियों को संवेदित किया गया।

हॉकी फेडरेशन उत्तर प्रदेश के उपाध्‍यक्ष विनय राय ने कहा कि खिलाड़ियों को हमेशा नशे से दूर रहने की आवश्यकता है जबकि इसके दुष्प्रभावों के बारे में लोगो को जागरूक करने की ज़रूरत है। खिलाड़ी हमेशा जिस तरह के जज्बे के साथ मैदान पर उतरता है वैसी ही तम्बाकू से भी दो दो हाथ करने की आवश्यकता है। कार्यशाला में राज्य मद्य निषेध अधिकारी उत्तर प्रदेश सरोज कुमारी ने बताया कि तंबाकू किस तरह से जानलेवा साबित हो रहा है उन्होंने तम्बाकू का सामूहिक बहिष्कार करने का आह्वान किया।

लखनऊ के एसीएमओ डॉ आर के चौधरी ने बताया कि उत्तर प्रदेश के हर जिलों तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ कार्य करता है जबकि लोगों को तम्बाकू से होने वाली दुश्वारियों के बारे में जानकारी देता है। उन्होंने कहा कि तंबाकु से कैंसर ही नही बल्कि 75 अन्य तरह की भी बीमारियां होती है। उन्होंने वोलेंट्री हेल्थ एसोसिएशन के तहत चलने वाले कार्यक्रम की सराहना किया। उन्होंने बताया कि तंबाकू ही एक ऐसा उत्पाद है जो बिकता खुलेआम है और उससे मृत्यु सुनिश्चित है।

नोडल अधिकारी स्टेट टोबैको कंट्रोल प्रोग्राम सतीश त्रिपाठी ने कहा कि तंबाकू पर नियंत्रण के लिए तमाम कानून बनाये गए हैं लेकिन उनका प्रभावी अमल नहीं हो पाया है। कोटपा कानून में अभी भी बहुत संशोधन की आवश्यकता है जिससे कि लोगों की जान की सुरक्षा की जा सके। उन्‍होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पूरे देश में पहला राज्य है जहां पर तम्बाकू बिक्री के लिए वेंडर लाइसेंस नियमावली लागू है। वोलेंट्री हेल्थ एसोसिएशन ऑफ इंडिया के डॉ स्‍वप्निल जैन ने खिलाड़ियों को तम्बाकू के खिलाफ मुहिम में जोड़ने की अपील किया जबकि उन्होंने तम्बाकू के खिलाफ बने कानून के बारे में विस्तृत जानकारी दी और इसे प्रभावी तरह से अमल में लाने की बात भी कही।

तम्बाकू विषय के जानकार जय प्रकाश शर्मा ने कि युवाओं को आज जागरूक होने की बहुत आवश्यकता है, और इसी के तहत खिलाड़ियों को आगे आने की ज़रूरत है। उन्‍होंने कहा कि तम्बाकू एक मीठा ज़हर है उन्‍होंने अपील की कि इससे बचने की जरूरत है। वोलेंट्री हेल्थ एसोसिएशन ऑफ इंडिया की आकांक्षा ने कहा कि बच्चों को तंबाकू से दूर रखने के लिए उनको अतिरिक्त कार्यक्रम में रुझान रखने की आवश्यकता है जबकि ट्रू कॉस्ट कैंपेन इसी की रूपरेखा है, जिसके तहत युवाओ को जुड़ने की मुहिम VHAI लगातार कर रहा है। कार्यक्रम में कहा गया कि  कोविड का खतरा अभी टला नहीं है जिसके तहत अभी लोगों को कोविड प्रोटोकॉल फॉलो करने की आवश्यकता है। उन्‍होंने बताया कि धूम्रपान, गुटखा, खैनी इत्यादि का सेवन मतलब कैंसर के साथ कोविड को भी दावत देना है। कोरोना का खतरा अभी टला नही है जिसके मद्देनजर सभी से गुजारिश है कि तम्बाकू उत्पादों से दूरी बनाकर ज़िंदगी को खुशहाल बनायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.