Wednesday , October 11 2023

चिकित्‍सा पाठ्यक्रम में रिसर्च को शामिल करने का सुझाव दिया ले.ज. डॉ बिपिन पुरी ने

-‘बेसिक्स ऑफ मेडिकल रिसर्च पर पहली बार प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता आयोजित

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी केजीएमयू के कुलपति ले.ज.डॉ बिपिन पुरी ने रिसर्च को स्‍नातक चिकित्‍सा पाठ्यक्रम के रूप में शामिल करने का सुझाव देते हुए कहा है कि ऐसा करना भविष्‍य के लिए आवश्‍यक है जिससे मेडिकल छात्र सर्वोत्‍तम तरीके से सीख सकें और अभ्‍यास कर सकें।

कुलपति ने यह सुझाव आज यहां केजीएमयू में केजीएमयू ट्रैक (केजीएमयू के प्रशिक्षु अनुसंधान संघ)) के ट्रेनी रिसर्च एसोसिएशन के सहयोग से डीन रिसर्च एंड डेवलपमेंट की सलाह के तहत, “बेसिक्स ऑफ मेडिकल रिसर्च” पर पहली बार आयोजित की जा रही वार्षिक क्विज के उद्घाटन के मौके पर अपने सम्‍बोधन में दिया। कार्यक्रम की शुरुआत कुलपति द्वारा सरस्वती वंदना के साथ दीप प्रज्ज्वलित कर की गई।  उन्‍होंने कहा कि रचनात्मकता और अनुसंधान प्रमुख विशेषताएं हैं, जिनका उपयोग प्रत्येक स्नातक छात्र को अपने प्रकाशनों में शोध आधारित साक्ष्य को स्पष्ट रूप से प्रस्तुत करना चाहिए। 

इससे पूर्व मेजबान के रूप में शशांक प्रजापति और वैशाली सिंह ने संक्षिप्त परिचय के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की।  ट्रैक (केजीएमयू के प्रशिक्षु अनुसंधान संघ) के बारे में एक संक्षिप्‍त परिचय इसके संस्थापक शुभजीत रॉय द्वारा दिया गया।  उन्‍होंने बताया कि अगस्त 2022 में ट्रैक के उद्घाटन के बाद से, एसोसिएशन ने 3 प्रमुख अखिल भारतीय स्तर के अनुसंधान कार्यक्रम आयोजित किए। 95% कॉन्फिडेंस, व्हाट्स योर डबल डेल्टा और जॉर्जियाई शार्क टैंक कॉलेज के वार्षिक उत्सव RHAPSODY के दौरान, जिसमें पूरे भारत से भाग लेने वाले प्रतिभागियों ने भाग लिया।  ट्रैक सब कमेटी के मार्गदर्शन में, एक रिकॉर्ड 50 ICMR STS प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए गए, जिनमें से 19 का चयन इस वर्ष किया गया, जो भारत के किसी भी कॉलेज के लिए सबसे अधिक था।

इस क्विज में अंडरग्रेजुएट एमबीबीएस और बीडीएस छात्रों के 2 सदस्यों वाली कुल 6 टीमों ने भाग लिया।  नियम-कायदों को समझाने के बाद प्रश्नोत्तरी शुरू हुई।  रिसर्च मेथडोलॉजी, बायोमेडिकल एथिक्स की मूल बातें, पांडुलिपि लेखन और प्रकाशन, साक्ष्य आधारित चिकित्सा का परिचय, और बायोस्टैटिस्टिक्स और कंप्यूटिंग विषयों पर कुल 5 राउंड आयोजित किए गए थे।  कठिन प्रतिस्पर्धा के बावजूद छात्र रोमांचक प्रश्नों और इसका पूरी तरह से उत्तर देने के उत्साह से मंत्रमुग्ध हो गए।  अंत में टीम 2 (शुभम त्रिपाठी और मेहुल सक्सेना) उद्घाटन प्रतियोगिता के विजेता के रूप में उभरी, उसके बाद टीम 5 (शुभजीत रॉय और माणिक्य वर्मा) प्रथम रनर अप के रूप में रही। अंत में राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.