याद रखें 1-7-30 का फॉर्मूला और रहें स्‍वस्‍थ

-तकरोही में हेल्‍थ जागरूकता अभियान और स्‍वास्‍थ्‍य शिविर का आयोजन

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। यूनानी विधा के आधार सूत्र वाक्य ‘शरीर स्वस्थ है तो उसकी हिफाजत की जाये, यदि बीमार है तो उसका इलाज किया जाये’ पर केंद्रित करते हुए टेट तकमित उत तिब कॉलेज एंड हॉस्पिटल, लखनऊ (राजकीय यूनानी मेडिकल कॉलेज एवं चिकित्सालय) के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ मनीराम सिंह ने 1-7-30 का फॉर्मूला करते याद रखने का आह्वान किया है। 

यहां लखनऊ में तकरोही स्थित सरस्‍वती शिशु मंदिर प्रांगण में आयोजित हेल्थ जागरूकता अभियान व चिकित्सा शिविर में विद्यार्थियों और अभिभावकों को सम्‍बोधित करते हुए यूनानी चिकित्सा विधा के बारे में बताते हुये कहा कि यूनानी चिकित्सा प्रकृति पर आधारित है, बचाव व गिजा यानी डाइट के माध्यम  से  स्वास्थ्‍य की रक्षा करने की बात यूनानी चिकित्सा के मूलभूत सिद्धांतों में से एक है।

डा, मनीराम सिंह ने आगे बताया हमें मौसम के अनुरूप खाने पीने की चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके दो फायदे हैं। पहला यह कि अपने मौसम में चीजें सस्ती रहती हैं तथा दूसरा यह कि मौसम की चीजों में पोषण तत्वों की गुणवत्ता पूरी भरी होती है।

डॉ सिंह ने विधार्थियों को तारीख के तौर पे एक सूत्र दिया 1,7,30

1 का मतलब रोजाना स्नान करें

7 का मतलब सप्ताह में नाखून काटे

30 का मतलब महीने में बाल अवश्य कटवाएं।

हेल्थ जागरूकता अभियान व चिकित्सा शिविर का यह आयोजन जीवनीय सोसाइटी लखनऊ के सौजन्य से कराया गया। सोसाइटी के सचि‍व डॉ एन एन मेहरोत्रा वर्ष 2018 से आयुष फॉर हेल्दी लखनऊ के नाम से अभियान चला रहे हैं।