बच्‍चों को वृक्षारोपण और उनके संरक्षण का पाठ पढ़ाने के लिए राखी बांधो अभियान

रक्षाबंधन पर पेड़ों को राखी बांधकर दिया पर्यावरण रक्षा का संदेश

लखनऊ। पर्यावरण की रक्षा करने और विशेष रूप से बच्‍चों को इस ओर आकर्षि‍त करने के लिए राखी बांधो अभियान एक पर्यावरण रक्षा अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत रक्षा बंधन के अवसर पर एसजीपीजीआई के निकट हिमालयन इन्‍क्‍लेव कैम्‍पस में अभियान चलाया गया।

राखी बांधो आंदोलन के संयोजक व सामाजिक सरोकार मंच के डॉ पीके गुप्‍ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जैसा कि सभी जानते हैं कि वृक्षारोपण और उसका संरक्षण पर्यावरण की रक्षा के लिए एक कारगर कदम है। इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही विशेष रूप से हम लोग बच्‍चों को इसके प्रति जागरूक कर रहे हैं।

उन्‍होंने बताया कि चूंकि बच्‍चे ही देश का भविष्‍य हैं, इसलिए हम उन्‍हें अगर वृक्षारोपण और वृक्षों को संरक्षित करने का महत्‍व बतायेंगे तो बड़े होकर उनमें यह भावना जागृत रहेगी।

उन्‍होंने बताया कि इसी प्रकार पिछले दिनों गोमती नगर स्थित रेल विहार कॉलोनी, विकल्‍प खंड में भी राखी बांधो अभियान चलाया गया था। इस अभियान के संयोजक अनूप कुमार मिश्र ने इस कार्यक्रम में बच्‍चों को वृक्षारोपण और उनकी रक्षा के बारे में बच्‍चों को बताया तथा पेड़ों को राखी बंधवायी। इससे पूर्व बच्‍चों ने खुद ही राखी तैयार कीं, उसके बाद बहुत ही उत्‍साह के साथ पेड़ों को राखी बांधी।