ले.जनरल डॉ विपिन पुरी केजीएमयू के कुलपति नियु‍क्त

-नियमित कुलपति का लम्‍बे समय से था इंतजार, तीन साल के लिए नियुक्ति

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। अंतत: किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय (केजीएमयू) के कुलपति पद पर नियुक्ति का इंतजार समाप्‍त हुआ। शनिवार 1 अगस्‍त को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने लेफ्टिनेंट जनरल डॉ विपिन पुरी को केजीएमयू का नया कुलपति नियुक्‍त किया है।

कुलाधिपति के अपर मुख्‍य सचिव महेश कुमार गुप्‍ता द्वारा यह जानकारी देते हुए बताया गया है कि ले.जनरल डॉ विपिन पुरी प्रोफेसर एमेरिटस भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद को कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से 3 वर्ष के लिए कुलपति नियुक्त किया गया है। 

बताया जाता है कि ले. जनरल बिपिन पुरी को 30 मार्च 1979 को भारतीय सेना (AMC) में नियुक्त किया गया था। 1 जून 2017 को लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन पुरी ने महानिदेशक चिकित्सा सेवा (सेना) के रूप में पदभार संभाला था।

ज्ञात हो नियमित कुलपति के रूप में प्रोफेसर एमएलबी भट्ट का कार्यकाल बीती 14 अप्रैल को समाप्त हो गया था उसके पश्चात राज्यपाल द्वारा उनको तीन महीने का सेवा विस्तार दिया गया था जिसकी अवधि पूरी होने पर भी नियमित कुलपति की नियुक्ति ना होने के बाद 13 जुलाई को संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) के निदेशक प्रो आरके धीमन को यह चार्ज कार्यवाहक के रूप में दिया गया था।