Wednesday , October 11 2023

अस्‍पतालों में इन्‍फेक्‍शन रोकने के लिए टीम भावना से कार्य करना जरूरी : ले.ज.डॉ बिपिन पुरी

-केजीएमयू में माइक्रोबायोलॉजी विभाग और अस्पताल संक्रमण नियंत्रण समिति ने आयोजित की सीएमई

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। अस्पतालों में संक्रमण को रोकने के लिए अस्पताल में सभी को टीम के रूप में काम करना चाहिए। अस्पतालों में गुणवत्तापूर्ण रोगी देखभाल के लिए अस्पताल संक्रमण नियंत्रण समिति (हॉस्पिटल इन्‍फेक्‍शन कंट्रोल कमेटी HICC)  बहुत महत्वपूर्ण समिति है।

यह बात केजीएमयू के कुलपति ले.ज.डॉ बिपिन पुरी ने आज माइक्रोबायोलॉजी विभाग और अस्पताल संक्रमण नियंत्रण समिति (HICC), केजीएमयू द्वारा “Sustainable Cutting Edge Technology for Bio-Medical Waste & Infection Control” (बायोमेडिकल वेस्ट और संक्रमण नियंत्रण के लिए सतत अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी) पर आयोजित  सह कार्यशाला में मुख्‍य अतिथि के रूप में कही। उन्‍होंने अद्यतन दिशानिर्देश बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया और कहा कि रोगी की देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए। उन्होंने अस्पतालों और समुदाय के महत्वपूर्ण मुद्दों के समाधान के लिए आयोजन समिति को बधाई दी।

सीएमई कार्यक्रम की आयोजन अध्यक्ष माइक्रोबायोलॉजी विभाग की प्रमुख प्रो. अमिता जैन और आयोजन सचिव डॉ. शीतल वर्मा ने बताया कि विकासशील देशों के अस्पताल औसतन प्रति बिस्तर प्रति दिन 2.5 से 3 किलो कचरा पैदा करते हैं लेकिन COVID-19 ने इसमें इजाफा किया है और पूरे भारत में प्रति दिन लगभग 656 टन बायोमेडिकल वेस्ट होता है। यह अनुमान लगाया गया है कि दुनिया भर में चिकित्सा कचरे के कारण होने वाली बीमारियों के परिणाम स्वरूप 4 मिलियन बच्चों सहित 5.2 मिलियन से अधिक लोग मर जाते हैं।

प्रो. अमिता जैन ने अपने उद्घाटन भाषण में Sterilisation & disinfection (कीटाणुनाशकों) के उपयोग के माध्यम से कीटाणुशोधन की सर्वोत्तम प्रथाओं की आवश्यकता पर बल दिया और संक्रमण के संचरण को रोकने के लिए बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट के महत्व पर प्रकाश डाला, उन्‍होंने कहा कि बेहतर प्रबंधन विशेष रूप से अस्पताल में संक्रमण को रोकने के लिए बहुत आवश्यक है। 

प्रोफेसर (डॉ) अशोक के अग्रवाल, Adjunct प्रोफेसर, इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मैनेजमेंट रिसर्च (आईआईएचएमआर), दिल्ली और अध्यक्ष इंडियन सोसाइटी ऑफ हॉस्पिटल वेस्ट मैनेजमेंट, पूर्व प्रत्यायन समिति के सदस्य और निर्धारक एनएबीएच (क्यूसीआई) मुख्य वक्ता थे। उन्होंने हेल्थकेयर वेस्ट मैनेजमेंट में इमर्जिंग ट्रेंड्स एंड टेक्नोलॉजी पर बात की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अस्पतालों में प्रयोगशाला कचरे के लिए ऑटोक्लेविंग की तुलना में माइक्रोवेविंग बेहतर है, गहरे दफन के मानकों पर चर्चा की और ध्यान दिया कि प्लास्टिक कचरा एक खतरा है और पुन: उपयोग, सड़क बनाने और डीजल तेल के निर्माण के लिए उचित निपटान और रणनीतियों की आवश्यकता है।

प्रो. राजेश हर्षवर्धन, अस्पताल प्रशासन विभाग, एसजीपीजीआईएमएस, लखनऊ ने बंध्याकरण और कीटाणुशोधन तकनीक पर व्याख्यान दिया: पोस्ट कोविड परिदृश्य में एक अद्यतन। उन्होंने दृढ़ता से सुझाव दिया कि अस्पताल में बायोमेडिकल कचरे को सामान्य कचरे और संक्रामक कचरे को अलग-अलग स्थानों पर रखना चाहिए ताकि 85% गैर-संक्रामक कचरे को दूषित होने से बचाया जा सके।

प्रो. विमला वेंकटेश, माइक्रोबायोलॉजी विभाग, केजीएमयू ने “कोविड के बाद के परिदृश्य में बीएमडब्ल्यू की हैंडलिंग और उपचार रणनीतियां” पर बात की। उन्‍होंने कोविड अपशिष्ट के लिए अलग वाहन की आवश्यकता पर जोर दिया और कहा कि जनता द्वारा घर पर उपयोग किए जाने वाले रैपिड एंटीजन स्व-परीक्षण किट को घर पर पीले बिन में ठीक से निपटाया जाना चाहिए या कीटाणुनाशक से इलाज किया जाना चाहिए और फिर फेंक दिया जाना चाहिए या पास की स्वास्थ्य सुविधा को दिया जाना चाहिए, कोविड संदिग्ध बच्चों के डायपर को घर पर पीले डिब्बे में फेंक दिया जाना चाहिए और घर में सार्वजनिक उपयोग के मास्क / दस्ताने को 72 घंटे के लिए पेपर बैग में रखा जाना चाहिए, फिर काट दिया जाना चाहिए और उसके बाद ही निपटान किया जाना चाहिए।

प्रो. मनोदीप सेन, प्रोफेसर, माइक्रोबायोलॉजी विभाग, आरएमएलआईएमएस, लखनऊ ने “लिक्विड बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट: एन इमर्जिंग कंसर्न्स फॉर हॉस्पिटल्स” पर व्याख्यान दिया। बायोमेडिकल कचरे की सभी श्रेणियों में, तरल अपशिष्ट मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए एक गंभीर खतरा पैदा करते हैं क्योंकि उनकी वाटरशेड में प्रवेश करने की क्षमता, भूजल और पीने के पानी को प्रदूषित करने और अनुचित तरीके से निपटाने के कारण अस्पतालों को आवश्यक उपाय सुनिश्चित करने चाहिए कि ईटीपी नियमित रूप से संचालित हो।

Hand on Workshop संक्रमण नियंत्रण के लिए मोबाइल मेडिकल माइक्रोवेव प्रौद्योगिकी और संक्रमण को रोकने के लिए सतह और वायु कीटाणुशोधन के लिए माइक्रोवेव आधारित तकनीकों और विशेष रूप से प्रयोगशालाओं में उचित बीएमडब्ल्यू प्रबंधन के लिए व्यावहारिक कार्यशाला का भी आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के विभिन्न प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थानों के 400 से अधिक प्रतिनिधियों और छात्रों ने भाग लिया। प्रो. विनीत शर्मा, प्रो-वाइस चांसलर, केजीएमयू, प्रो. ए.के. त्रिपाठी, डीन, चिकित्सा विज्ञान संकाय, प्रो. एस.एन.संखवार, सीएमएस, केजीएमयू, प्रो. गोपा बनर्जी, प्रो. विनीता मित्तल, प्रो. रीमा कुमारी, प्रो. आर.के.कल्याण, प्रो. प्रशांत गुप्ता, डॉ. पारुल, डॉ. सुरुचि, डॉ श्रुति और अन्य फैकल्टी इस अवसर पर मौजूद थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.