Wednesday , August 24 2022

पबजी सहित 118 मोबाइल ऐप्स को भारत ने किया बैन, देखें सूची

-देश की संप्रभुता, अखंडता, रक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पैदा हो रहा था खतरा

नयी दिल्‍ली/लखनऊ। लद्धाख में भारत और चीन के बीच तनाव के बीच भारत सरकार ने लोकप्रिय मोबाइल गेम PUBG सहित 118 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है। बताया जा रहा है कि सरकार को इन ऐप के माध्‍यम से देश से बाहर सूचनाओं के आदान-प्रदान किये जाने की शिकायतें मिली थीं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा कुल 118 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मंत्रालय ने कहा कि प्रतिबंधित मोबाइल एप्लिकेशन भारत की संप्रभुता, अखंडता, रक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए उचित नहीं हैं।

बताया जाता है कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें मिलीं, जिनमें एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप के दुरुपयोग के बारे में रिपोर्ट शामिल हैं। शिकायतें कथित रूप से उपयोगकर्ताओं के डेटा को चोरी और चुपके से सर्वर से अनधिकृत तरीके से प्रसारित करने की हैं, जो संभवतः भारत के बाहर के स्थान थे।

बयान में कहा गया है कि “इन आंकड़ों का संकलन, भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा के लिए गहरी चिंता का विषय है, इस पर रोक के लिए आपातकालीन उपायों की आवश्‍यकता है।

जानकारी में आया है कि गृह मंत्रालय के अधीन भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र ने भी इन विवादास्पद ऐप्स को बैन करने के लिए अपनी सिफारिश की है। इसके साथ ही सार्वजनिक क्षेत्र में भी, भारत की संप्रभुता के साथ-साथ नागरिकों की गोपनीयता को नुकसान पहुंचाने वाले मोबाइल ऐप्‍स के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की गई है।

इससे पहले जून में, केंद्र ने भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा बन सकने वाले मोबाइल ऐप्‍स जैसे टिक टॉक, यूसी ब्राउज़र और वीचैट पर प्रतिबंध लगा दिया था।  

            इन 118 ऐप्‍स पर लगाया गया है बैन