Monday , July 19 2021

प्राइवेट अस्‍पतालों में भी कोरोना टीकाकरण का उत्‍सव शुरू, लोगों में उत्‍साह

-उत्‍तर प्रदेश में कुल 2106 कोविड सत्र आयोजित हुए, करीब सवा लाख लोगों को लगा टीका

मेयो हॉस्पिटल में वैक्‍सीन लगवाने पहुंची डॉ देविका नाग

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। आज से प्राइवेट हॉस्पिटल्‍स में कोरोना की वैक्‍सीन लगने का कार्य शुरू हो गया। लोगों ने उत्‍सव की तरह मनाते हुए टीकाकरण कराया। हालांकि कई ऐसे लोग भी रहे जिनका पंजीकरण नहीं हो पाया। जिससे वे निराश रहे। गोमती नगर स्थित मेयो मेडिकल सेण्टर में भी वैक्सीन लगाई गयी। अस्‍पताल से मिली जानकारी के अनुसार सुबह 11 बजे से शुरू हुए टीकाकरण कार्यक्रम में 300 लोगों को वैक्सीन लगाई गयी। यहां पर वैक्‍सीन लगवाने वाले लोगों में प्रतिष्ठित चिकित्‍सक डॉ देविका नाग भी शामिल रहीं।

मेयो अस्‍पताल ने बताया‍ कि स्वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार निर्धारित ऐप के द्वारा वैक्सीन लगवाने का रजिस्ट्रेशन करना था जिसके बाद सम्बंधित व्यक्ति को वैक्सीन के लिए विभाग द्वारा निर्धारित संस्थानों का चयन करना था जिसमे काफी संख्या में लोगों ने मेयो मेडिकल सेण्टर का चयन किया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार प्रतिदिन 300 वैक्सीन प्रति केंद्र का निर्धारण किया गया है। निर्धारित मानक के अनुसार आगे भी वैक्सीन लगवाने के लिए भी लोगों ने अग्रिम पंजीकरण करवा लिया है।

1 मार्च से शुरू हुआ उत्तर प्रदेश के समस्त जनपदों में 60 साल से ऊपर के एवं 45 वर्ष से 59 वर्ष के चिन्हित बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों का टीकाकरण आज 4 मार्च को भी जारी रहा। आज ही 4 फरवरी को प्रथम खुराक से आच्छादित स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड की द्वितीय खुराक भी दी गई। संजय गांधी पीजीआई में भी टीकाकरण कार्यक्रम जारी रहा, यहां 1820 लोगों ने कोरोना वैक्‍सीन लगवायी।  उत्तर प्रदेश में कुल 2106 कोविड टीकाकरण सत्र आयोजित किए गए। इस दौरान कोविशील्ड एवं कोवैक्सीन वैक्सीन दोनों प्रकार की वैक्सीन का उपयोग किया गया। रात 8 बजे तक प्राप्त सूचना के अनुसार कुल 1,18,567 लाभार्थियों का कोविड टीकाकरण किया गया। यह संख्या आगे भी बढ़ने की संभावना है। सभी जनपदों में टीकाकरण स्थलों पर पर्याप्त आवश्यक इंतजाम थे। टीकाकरण के पश्चात लाभार्थियों को आधे घण्टे की अवधि के लिए ऑब्जर्वेशन रूम में रखा गया। लाभार्थियों के पास उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर टीकाकरण पूर्ण होने के संदेश के साथ टीकाकरण संबंधी प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए एक लिंक भी भेजा गया है, जिसके माध्यम से वे अपना प्रमाण पत्र प्रिंट कर सकते हैं या डिजिलॉकर में सुरक्षित भी रख सकते हैं।

प्राप्त सूचना के अनुसार सभी लाभार्थी सुरक्षित एवं स्वस्थ हैं।  आज प्रतिरक्षित किए गए लाभार्थियों की द्वितीय खुराक 1 अप्रैल को उसी टीकाकरण स्थल पर दी जाएगी। प्रदेश के चिन्हित सरकारी स्वास्थ्य केन्द्र पर कल 5 मार्च को पुनः 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को निशुल्क कोविड टीकाकरण किया जाएगा। साथ ही दिनाँक 5 फरवरी 2021 को प्रथम खुराक से अच्छादित स्वास्थ्य कर्मियो एवं फ्रंट लाइन वर्कर्स को द्वितीय खुराक भी दी जाएगी। टीकाकरण सम्बन्धी किसी भी जानकारी और समस्या के लिए राज्य हेल्पलाइन नम्बर 104 और राष्ट्रीय हेल्पलाइन नम्बर 1075 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com