Monday , November 28 2022

बच्‍चों को बताया गया कि मंजन करने के लिए ब्रश पर कितना पेस्‍ट लगायें

राष्ट्रीय टूथब्रशिंग डे के उपलक्ष्य में केजीएमयू ने स्‍कूलों में जाकर विद्यार्थियों को दी जानकारियां

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। टूथ ब्रश करते समय उस पर टूथपेस्‍ट कितना लगायें, ब्रश कितने दिनों बाद बदल दें जैसी छोटी-छोटी मगर महत्‍वपूर्ण जानकारियों को आज राष्ट्रीय टूथब्रशिंग डे के उपलक्ष्य मे किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के पब्लिक हेल्थ डेन्टिस्ट्री विभाग द्वारा बच्‍चों के स्‍कूलों में दी गयीं।

पब्लिक हेल्थ डेन्टिस्ट्री विभाग के डॉ विनय कुमार गुप्ता, डॉ गौरव मिश्रा, डॉ सुमित कुमार पाल व उनकी टीम द्वारा अमीनाबाद इन्टर कॉलेज (अमीनाबाद) व सेन्ट जोसेफ कॉलेज, (ठाकुरगंज) मे टूथब्रशिंग प्रोग्राम आयोजित किया गया। इस अवसर पर 2000 से अधिक बच्चों को दांत ब्रश करने का सही तरीका समझाया गया, साथ ही यह भी बताया गया कि टूथपेस्ट अधिक न लेकर केवल मटर के दाने के बराबर ही इस्तेमाल करना चाहिये, टूथब्रशिंग लगभग दो मिनट के लिये ही करनी चाहिये।

इसके साथ ही बच्चों को यह भी बताया गया कि कुछ भी खाने के बाद कम से कम पानी से कुल्ला अवश्य करें, टूथ ब्रश हर तीन से चार महीने मे बदल दें तथा रात्रि मे सोने से पहले टूथब्रश व टूथपेस्ट से दांत साफ अवश्य करें।

बच्चों को पहले ही इस दिन अपना अपना टूथबश स्कूल मे लाने का निर्देश दे दिया गया था, जिससे कि बच्चे दन्त चिकित्सकों के समक्ष ही सही तरीके से ब्रश करने का अभ्यास करा सकें।

केजीएमयू के डेन्टल ओपीडी मे आये हुये बहुत से रोगियो व उनके तीमारदारों को भी टूथब्रश सही से करने का तरीका बताया गया व उनको बताया गया कि दांत साफ करने के लिए केवल टूथपेस्ट व टूथब्रश का ही इस्तेमाल करें, टूथ पाउडर व दातून का इस्तेमाल नहीं करना चाहिये।