Friday , October 22 2021

गांव, शारीरिक विज्ञान से लेकर कोर्ट तक की सैर करा दी बच्चों ने

आदर्श पब्लिक इंटर कॉलेज में आयोजित की गयी आर्ट एवं साइंस प्रदर्शनी


‘सर, देखिये मैंने यह बनायी है…’ मुख्‍य अतिथि डॉ श्‍याम स्‍वरूप से कुछ ऐसे ही भाव प्रदर्शित करती नन्‍ही कलाकार छात्रा।

लखनऊ। यहां आशियाना स्थित आदर्श पब्लिक इंटर कॉलेज में आयोजित आर्ट एवं साइंस प्रदर्शनी में बच्‍चों की प्रतिभा का नमूना देखने को मिला। यहां के छात्र-छात्राओं ने इस प्रदर्शनी में प्रतिभा के ऐसे रंग भरे कि बड़े-बड़ों ने दांतों तले उंगली दबा ली। जो भी कृति दिखी उसे बनाने वालों की उम्र भले ही छोटी है लेकिन प्रतिभा बड़ों से कम नहीं नजर आयी।

इस बारे में स्‍कूल की कोऑर्डिनेटर श्रद्धा सक्‍सेना ने बताया कि रविवार को आयोजित की गयी प्रदर्शनी के बारे में पता चलते ही बच्‍चों ने जबरदस्‍त उत्‍साह के साथ इसकी तैयारी शुरू की थी। उन्‍होंने बताया कि बच्‍चों को जो टास्‍क दिया गया उसे उन्‍होंने बखूबी निभाया। उन्‍होंने बताया कि इस प्रदर्शनी में  बच्चों के द्वारा बनाए गए साइंस के प्रोजेक्ट, कला के नमूने,  डिज़ाइनर मटके, कलश, रेडीमेड रंगोली, परमानेंट रंगोली, थर्मोकोल डेकोरेशन व वेस्ट मैटेरियल से तैयार किये गये गांव के दृश्य को देखने वालों ने काफी सराहा। प्रदर्शनी में  इंडियन आर्ट फॉर्म्स के अंतर्गत मधुबनी, ट्राइबल, वर्ली, एब्सट्रेक्ट, तंजोर आदि पेंटिंग के नमूने तैयार किये गये थे।

इसके अलावा बच्चो ने साइंस के जरिये किडनी, हार्ट, आदि दिखाए, साथ ही कंप्यूटर के वर्किंग मॉडल, लैपटॉप, मोबाइल आदि के प्रोजेक्‍ट भी ऐसे तैयार किये जो इन नन्‍हें हाथों की कारीगरी की कहानी कह रहे थे। यही नहीं अपनी कला के जरिये बच्‍चों ने जुडिशरी कोर्ट, भारत के भौतिक वातावरण आदि की झलक भी दिखायी।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में रेड क्रॉस के जनरल सेक्रेटरी डॉ श्याम स्वरूप, डॉ जॉर्ज बेक, दिल्ली प्रेस ब्यूरो चीफ शैलेंद्र सिंह, रीता सिंह पटेल, विनीता श्रीवास्तव, सत्या सिंह भी मौजूद रहे।