Friday , May 31 2024

तम्बाकू के खिलाफ प्रभावी नीतियों की वकालत के लिए चलाया अभियान

-कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान ने विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर आयोजित किया जागरूकता कार्यक्रम

सेहत टाइम्स

लखनऊ। विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर, आज, 31 मई को कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान (KSSSCI) में तंबाकू के उपयोग के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और खपत को कम करने के लिए प्रभावी नीतियों की वकालत करने के उद्देश्य से एक अभियान चलाया गया। इस पहल में KSSSCI की अहम भूमिका है। इसका मुख्य उद्देश्य जागरूकता पैदा करना, कैंसर से पहले और कैंसर के रोगियों की पहचान करने के लिए जांच करना था।

कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान ने बालिग और किशोरों दोनों को तंबाकू के उपयोग से जुड़े जोखिमों के बारे में शिक्षित करने पर केंद्रित एक निवारक कार्यक्रम आयोजित किया। केएसएसएससीआई के निदेशक प्रो. राधा कृष्ण धीमन ने कार्यक्रम की सराहना की और कहा कि इस तरह के अभियान से भारत में कैंसर के बोझ को कम करने में मदद मिलेगी। केएसएसएससीआई स्थानीय लोगों के बीच नियमित जांच के महत्व पर जोर दिया गया। समय पर पता लगने से बेहतर परिणाम मिल सकते हैं और लोग तंबाकू का सेवन छोड़ने के लिए प्रोत्साहित हो सकते हैं।

केएसएसएससीआई के चिकित्सा अधीक्षक डॉ देवाशीष शुक्ला ने कहा कि भारत की आबादी में कैंसर की बीमारी बढ़ने के बाद जागरूकता बहुत जरूरी है। केएसएसएससीआई के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. आयुष लोहिया ने बताया कि घर या समुदाय में तंबाकू के सेवन से बच्चों के खुद धूम्रपान करने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसलिए, स्थानीय समुदाय को बच्चों को इन प्रभावों से बचाना चाहिए ताकि वे नशे की लत से बच सकें और उनके स्वास्थ्य की रक्षा कर सकें। जागरूकता को बढ़ावा देकर, नीतियों की वकालत करके और लखनऊ के गोसाईगंज में अमेठी पीएचसी में नियमित जांच को प्रोत्साहित करके केएसएसएससीआई का लक्ष्य सभी के लिए एक स्वस्थ भविष्य का निर्माण करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.