परीक्षा की तैयारियों में लाभदायक स्वास्थ्यवर्धक युक्तियां

बच्चों की परीक्षाएं नजदीक हैं, यहां तक की कई स्‍कूलों में तो परीक्षाएं शुरु भी होने वाली हैं। इस समय बच्‍चों के दिमाग पर परीक्षा में अच्‍छे अंक पाने का जोश और डर दोनों ही होता है। परीक्षा के समय अगर बच्‍चों के खान पान और दिनचर्या पर ध्‍यान न दिया गया तो उनके शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए हम बताएगें की आप अपने बच्‍चों को परीक्षा के लिए कैसे तैयार करें जिससे उनके स्‍वास्‍थ्‍य पर कोई बुरा असर न पड़े।

परीक्षा के दिनों में क्‍या खाएं-

1. अपने बच्‍चे को छोटे छोटे भाग में और थोडी थोडी देर में खाना खिलाएं। इससे उन्‍हें समय समय पर पोषण और ऊर्जा मिलती रहेगी।

2. कभी भी भोजन को दुबारा गरम नहीं करना चाहिए क्‍योंकि इससे पोषक तत्‍व खतम हो जाते हैं और भोजन से महक आने के‍ साथ पेट में गैस बनने की समस्‍या हो जाती है। इसलिए बच्‍चे को ताजा भोजन ही खिलाएं।

3. बच्चों को परीक्षा के समय भरपूर मात्रा में सब्जियां और फल खिलाना चाहिए। इससे उनको पोषण तो मिलेगा ही साथ में उन्‍हें खाना खाने के बाद नींद या आलस भी नहीं आएगी। सेब, संतरा और केला इन दिनों के लिए अच्‍छे माने जाते हैं। साथ ही ऐसे फल जिनमें विटामिन सी, रेशा, पोटैशियम और विटामिन बी की मात्रा होती है वह दिमाग के लिए अच्‍छे होते हैं।

4. बादाम, अखरोठ, तरबूज, खीरा और कद्दू के बीज दिमाग और ध्‍यान को बढाते हैं। मेवे में डीएचए की मात्रा काफी पाई जाती है जो दिमाग और आंखों के लिए बेहतरीन होती है।

5. स्टार्च वाले भोजन जैसे आलू, सूरन और अरबी बच्‍चों को न दें क्‍योंकि उससे बच्‍चों को आलस और नींद आएगी। हमेशा कोशिश करें की आप उनहें हल्‍की सब्जियां जैसे, लौकी, गाजर या मेथी ही खिलाएं।

6. तली-भुनी चीजो़ से दूर रहें, जैसे की समोसा, बर्गर, नमकीन आदि। क्‍योंकि इससे आलस और नींद आती है। साथ ही इन दिनों आयोडीन वाला ही नमक खाएं।

7. हमेशा हाइड्रेटेड रहें। चाय या कॉफी हमेशा लिमिट में पिएं और कोशिश करें की कैफीन को पानी या जूस के बाद पिएं। ज्‍यादा कॉफी बच्‍चे को चिड-चिड़ा बना सकती है। इससे एसीडिटी और गैस भी बनती है। अगर चाय पीनी ही है तो ग्रीन टी पिएं।

8. परीक्षा के एक रात पहले नियंत्रित खाना खाएं और बेड पर सही समय पर सोने के लिए जाएं। क्‍योंकि सुबह सही समय पर उठ कर बाकी सारे काम आपको नियमित ढंग से करने के लिए भी समय चाहिए होगा। सुबह उठते ही अच्‍छे से ब्रेकफास्‍ट करें जिसमें एक कटोरा कार्नफ्लैक्‍स और साथ में एक फल लिया जा सकता है। आप जो भी खाएं उसमें कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर होना चाहिए।