Wednesday , October 11 2023

ताड़ासन, वृक्षासन जैसे आसन मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक

-नूर मंजिल मनोरोग केंद्र में मनाया गया अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में 21 जून को लखनऊ के नूर मंजिल मनोरोग केंद्र में कार्यक्रम का आयो‍जन किया गया जिसमें मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर रखने वाले ताड़ासन, वृक्षासन जैसे आसनों सहित शरीर के विभिन्‍न अंगों को स्‍वस्‍थ बनाने वाले आसनों के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी गयी।

यह जानकारी देते हुए केंद्र की लाइसेंस प्राप्त नैदानिक ​​​​मनोवैज्ञानिक डॉ. अंजलि गुप्ता ने बताया कि कार्यक्रम का प्राथमिक उद्देश्य योग के महत्व और असंख्य लाभों पर प्रकाश डालना था। उन्‍होंने बताया कि उत्साह से भरे प्रशिक्षुओं ने विभिन्न आसनों (योग मुद्राएं) का प्रदर्शन किया। उन्‍होंने बताया कि केंद्र के निदेशक सीके तिवारी ने इस मौके पर उपस्थित होकर सबका उत्‍साहवर्धन किया। उन्‍होंने अपनी जानकारी ओर योग के प्रति गहरी रुचि के आधार पर योग के अनेक लाभों को गिनाते हुए अपना मार्गदर्शन दिया। निदेशक ने योग को दैनिक जीवन में शामिल करने के महत्‍व पर जोर दिया।

कार्यक्रम में योग की शक्ति और मानसिक स्वास्थ्य पर इसके सकारात्मक प्रभाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। बताया गया कि कैसे योग स्वास्थ्य के शारीरिक और मानसिक दोनों के समग्र कल्याण को बढ़ाने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण के रूप में कार्य करता है। कार्यक्रम के दौरान, प्रशिक्षुओं ने विभिन्न योग मुद्राओं का सावधानीपूर्वक प्रदर्शन किया और उनके विशिष्ट शारीरिक और मानसिक लाभों के बारे में बताया।

प्रशिक्षक ने माउंटेन पोज़ (ताड़ासन) पर ध्यान केंद्रित किया, जिससे बेहतर मुद्रा और संरेखण को बढ़ावा देने, आत्मविश्वास और ज़मीनीपन की भावना पैदा करने की क्षमता पर प्रकाश डाला गया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने वृक्षासन का प्रदर्शन किया, जिसमें संतुलन, एकाग्रता और मानसिक फोकस में सुधार लाने में इसके लाभों पर जोर दिया गया। कार्यक्रम का समापन राष्‍ट्रगान के साथ हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.