Friday , August 2 2024

अंगदान करके हम कर सकते हैं जीवनदान देने का पुण्यकर्म : प्रो सीएम सिंह

-लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान ने शुरू किया अंगदान प्रतिज्ञा अभियान

सेहत टाइम्स

लखनऊ। अंगदान महादान के उद्घोष के साथ डॉ० राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ ने निदेशक प्रो सीएम सिंह के नेतृत्व में अंगदान जागरूकता के लिए आज 1 अगस्त को अंगदान प्रतिज्ञा अभियान की शुरुआत कर दी।

संस्थान के मीडिया सेल द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार भारत सरकार के चल रहे महत्वाकांक्षी आयुष्मान भव: प्रकल्प के अंतर्गत NOTTO (राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन) के तत्वावधान में लोहिया संस्थान ने प्रदेश में अग्रणी भूमिका अदा करते हुए इस अभियान को शुरू किया है।

आयोजित समारोह में निदेशक ने उपस्थित छात्रों से सीधा संवाद करते हुए कहा कि स्वस्थ तंदरुस्त जीवनशैली अपनाकर अंग प्रत्यारोपण की मांग को कम किया जा सकता है, उन्होंने कहा कि अंगदान द्वारा हम जीवनदान देने का पुण्यकर्म कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अंगदान प्रतिज्ञा करने पर अपने प्रियजन को अपनी इच्छा के बारे में अवश्य बताएं जिससे आप द्वारा इच्छित पुण्यकार्य को मृत्योपरांत सम्मान प्राप्त हो और बहुतों को जीवन की आशा मिले।

कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो.एके सिंह एवं सीवीटीएस विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो एपी जैन ने भी अंगदान के महत्व के बारे में समाज में जागरूकता फैलाने पर विशेष जोर दिया। सभागार में संस्थान के शीर्ष प्रशासन सहित संकाय सदस्य, अधिकारीगण, नर्सिंग प्रशासन एवम मेडिकल और नर्सिंग के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। ज्ञात हो स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अंगदान जनजागृति अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत आगामी 3 अगस्त को भारतीय अंगदान दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.