ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं मेथी के दाने

डॉक्टर देवेश श्रीवास्तव

लखनऊ। आपकी रसोई में पाए जाने वाले मसालों में मेथी के दाने देखने में भले ही छोटे हैें लेकिन ये बड़े ही गुणकारी हैं, इनमें अनेक स्वास्थ्यवद्र्धक गुण हैं। यही नहीं मेथी के पत्ते भी गुणों से भरपूर हैं इसके पत्तों  में कैल्शियम, आयरन, फासफोरस, प्रोटीन तथा विटामिन के अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है। वरिष्ठï आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ देवेश श्रीवास्तव ने मेथी के गुणों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी डालकर उबाल लें। इसे गुनगुना सुबह-शाम खाली पेट पीयें इससे एसिडिटी और अल्सर में चमत्कारी लाभ होगा।
हृदय के लिए गुणकारी
मैथी के दानों के नियमित सेवन से हमारे शरीर के अंदर बनने वाला खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटने लगता है। जिससे हृदय रोग की बीमारियों की संभावना कम होने लगती है। इनमें इलेक्ट्रोलाइट पोटेशियम अत्यधिक मात्रा में पाये जाने से हमारे हृदय की गति तथा ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है।
डायबिटीज से दिलाती है छुटकारा
डायबिटीज से पीडि़त लोगों को मेथी खाना एक सर्वश्रेष्ठï उपाय है। इनमें गैलेक्टोमेनल नामक कम्पाउंड के पाये जाने के कारण डायबिटीज की मात्रा को नियंत्रित रखने में लाभ होता है, क्योंकि यह रक्त में शक्कर घुलने की प्रक्रिया को बहुत धीमा कर देती है।
सुंदरता भी बढ़ाती है मेथी
मेथी के ताजे पत्ते तथा हल्दी को मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से कील-मुहांसे व काले धब्बे दूर करने में मदद मिलती है।
पेट की समस्याओं को भी दूर करती है मेथी
मेथी के दानों के सेवन से पेट की सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं। शारीरिक पाचन शक्ति को बढ़ावा मिलता है, कब्ज दूर होता है, विषैले हानिकारक रासायनिक पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता मिलती है।  जिससे कैंसर होने की संभावना कम रहती है। शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए मेथी के पत्तों को नियमित रूप से खाने से शारीरिक कमजोरी दूर करने में काफी मदद मिलती है क्योंकि मेथी के पत्तों में आयरन पाया जाता है।
गुर्दों के लिए भी है बहुत लाभकारी
मेथी के दानों के सेवन से किडनी संबंधी बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलती है, जैसे मुंह में छाले, लगातार जुकाम बने रहना, टीबी, अस्थमा, कैंसर और त्वचा पर दानों के उभरना। इसके दानों को भिगोकर उसके पानी के सेवन से किडनी में स्टोन भी बाहर आ जाता है।
महिलाओं की समस्याओं में भी है बहुत फायदेमंद
मेथी के दानों में डायसजेनिन तथा आईसोफ्लेवोंस नामक तत्व पाये जाने से महिलाओं के मासिक धर्म में होने वाली गड़बडिय़ों को दूर करने में सहायक होते हैें। इसके दानों के सेवन से रजोनिवृत्ति के दौरान होने वाली समस्याओंंं से भी छुटकारा मिलता है। अक्सर देखा गया है कि मीनोपाज यानी रजोनिवृत्ति के समय महिलाओं में चिंता, तनाव, चिड़चिड़ापन, रक्तस्राव आदि पैदा हो जाता है, इसे दूर करने में मेथी के दानों की अहम भूमिका है।
वजन होगा कम
यदि आप भिगोई हुई मेथी के साथ उसका पानी भी पियें तो आपको जबरदस्ती की भूख नहीं लगेगी। रोज एक महीने तक मेथी का पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है।
गठिया रोग से करती है बचाव
मेथी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होने के नातेए मेथी का पानी गठिया से होने वाले दर्द में भी राहत दिलाती है।