Wednesday , October 11 2023

सीमावर्ती राज्‍यों में कोविड संक्रमण को देखते यूपी के इस क्षेत्र में विशेष सावधानी

-चुनिंदा वाहनों, दुकानों, मॉल में चलाया जा रहा फोकस सैम्‍पलिंग अभियान

यूपी में बीते 24 घंटों में कोरोना के 1788 नये मरीज, 25 लोगों की मृत्‍यु

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश में फोकस सैम्पलिंग अभियान के तहत चुने गये वर्ग के लोगों की कोविड सैम्‍पलिंग की जा रही है। प्रदेश के सीमावर्ती राज्यों में कोविड संक्रमण देखते हुए पश्चिमी जिलों में विशेष सावधानी बरती जा रही है। सरकारी अस्पतालों में कोविड से बचाव के लिए समुचित व्यवस्था की गयी है। प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण दर में लगातार गिरावट आ रही है। ऐसे में उत्तर प्रदेश में हम लोगों का दायित्व है कि कोरोना से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन का शत-प्रतिशत पालन करें। यूपी में बीते 24 घंटों में कोरोना के 1788 नये मरीज सामने आये हैं जबकि 25 लोगों की मृत्‍यु हुई है। राजधानी लखनऊ में 220 नये संक्रमित पाये गये हैं जबकि तीन लोगों की मौत हुई है।

अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल और प्रदेश के प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य आलोक कुमार ने बताया कि टैम्पो, थ्री व्हीलर/रिक्शा, मेंहदी/ब्यूटी पार्लर, स्वीट शॉप, रेस्टोरेंट, धार्मिक स्थलों, मॉल सिक्योरिटी स्टाफ, इलेक्ट्रानिक शॉप/व्हैकल शोरूम, फुटकर विक्रेता आदि तथा पटाखा मार्केट/फल सब्जी विक्रेता की सैम्पलिंग के माध्यम से कोविड संक्रमित लोगों की पहचान की जा रही है।

नवनीत सहगल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने भी कहा है कि जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं। मुख्यमंत्री ने भी कहा है कि इस समय सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि हॉटस्‍पॉट तथा कन्टेनमेंट जोन में लगातार गिरावट आ रही है।

आलोक कुमार ने कहा कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,34,064 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 1,51,49,160 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 1788 नये मामले आये हैं। प्रदेश में 23,035 कोरोना के एक्टिव मामले हैं। एक्टिव मामलो में निरन्तर गिरावट हो रही है। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती राज्य को देखते हुए पश्चिमी जिलों में विशेष ध्यान रखा जा रहा है।