Sunday , May 8 2022

पोस्‍ट कोविड की समस्‍याओं से कैसे निपटें, बता रहे हैं डॉ पीके गुप्‍ता

-वीडियो जारी कर दीं फेफड़ों को मजबूत करने के व्‍यायाम की जानकारी

डॉ पीके गुप्‍ता

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। पोस्‍ट कोविड की समस्‍याएं आज बड़ी समस्‍या के रूप में उभरी हैं। ऐसा देखने मे आ रहा है कि कोविड से ठीक होने तथा आरटीपीसीआर नेगेटिव होने के बाद भी बहुत से लोगों में थकान एवं कमजोरी के साथ सांस लेने की तकलीफ, घबराहट, तेज धड़कन तथा लो ब्‍लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं साथ ही परिस्थितियों के कारण अवसाद यानी depression के शिकार हो रहे हैं।

यह बात आईएमए के पूर्व अध्‍यक्ष व प्रैक्टिसिंग पैथोलॉजिस्‍ट डॉ पीके गुप्‍ता ने बताते हुए कहा कि इन्ही बातों का ध्यान रखते हुए मैंने एक वीडियो जारी किया है। यदि पोस्ट कोविड के मरीज कुछ बातों पर अमल करें तो काफी लाभ मिल सकता है।

डॉ गुप्‍ता ने बताया कि कोविड से ठीक होकर घर पर रह रहे मरीज अपनी दिनचर्या में प्राणायाम तथा हल्का व्यायाम शामिल करें। डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें जिसमें व्यक्ति को गहरी सांस लेने एवं धीरे धीरे मुंह से छोड़ने की सलाह दी जाती है यह एक्सरसाइज 5 मिनट के लिए दिन मे तीन बार करना चाहिए।

इसके अतिरिक्‍त फेफड़े की मजबूती के लिए यथासम्भव गुब्बारा फुलायें यह लंग एक्सरसाइज दिन में तीन बार कर सकते हैं। इसी क्रम में एक ग्लास पानी लें तथा एक छोटी पाइप या स्ट्रा से यथा सम्भव पानी में फूंकें जिससे पानी मे बुलबुले बन जायें यह एक्सरसाइज दिन में तीन बार 5 मिनट के लिए कर सकते हैं।

फेफड़े की मजबूती के लिए ये एक्सरसाइज बदल-बदल कर सकते हैं, इसी प्रकार शार्ट ब्रेथ होल्डिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं, जिसमे लंबी गहरी सांस नाक से लें 5 तक गिनते हुए अंदर रोकें तत्‍पश्चात छोड़ दें यह एक्सरसाइज 10 से 15 बार कर सकते हैं।

इसी प्रकार हाथों को फैलाते हुए सीने को फुला कर नाक से गहरी सांस अंदर खींचें तथा मुंह से सांस छोड़ें इसे खुली एवं हवादार जगह पर करें यह प्रक्रिया 10 से 15 बार कर सकते हैं। अन्य लंग एक्सरसाइज में नाक से सांस खींच कर मुंह से सीटी की आवाज निकालते हुए सांस को छोड़े इसे भी 10 से 15 बार दिन में 3 बार कर सकते हैं।

जो मरीज स्‍पाइरोमीटर खरीद सकते हैं वो इस यंत्र से attach tube में सांस को यथा सम्भव खींचें जिससे तीनों गेंद ऊपर की ओर उठ जाएं यहां खास बात यह है कि इसमें सांस को खींचना है न कि फूंकना है तथा सांस खींचने के बाद मुंह से बाहर छोड़ना है। यदि पोस्ट कोविड मरीज को हल्का फीवर आ जाये सीने में दर्द हो तथा पैरों में सूजन आ जाये तो उसे लंग एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए तथा विशेषज्ञ चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

इसके अतिरिक्त पोस्ट कोविड के मरीज घर पर रहते हुए पोषणयुक्त डाइट का सेवन करें जिसमें प्रोटीन तथा फाइबर की मात्रा अधिक होनी चाहिए। साथ ही मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए टीवी तथा सोशल मीडिया की खबरों से दूर रहें बल्कि अखबार तथा अच्छे साहित्य अपनी सुविधानुसार पढ़ सकते हैं, जिससे आप के मन मे नेगेटिव विचार न आयें। अपने परिवार तथा नजदीकी मित्रो से फ़ोन से संवाद कायम रखें तथा अपने फीलिंग को शेयर करते रहें।

देखें वीडियो