Wednesday , October 11 2023

डॉ आनन्‍द मिश्र ने मेरिट के साथ हासिल की यूके की यूनिवर्सिटी से एम सी एच इन ब्रेस्‍ट ऑन्‍कोप्‍लास्‍टी की डिग्री

-केजीएमयू में एन्‍डोक्राइन सर्जरी के विभागाध्‍यक्ष हैं डॉ आनन्‍द मिश्र

डॉ आनन्‍द मिश्र

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। ब्रेस्‍ट कैंसर की स्थिति में कैंसरयुक्‍त ब्रेस्‍ट को रिमूव कर ब्रेस्‍ट को वापस शेप में लाने के लिए की जाने वाली ब्रेस्‍ट ऑन्‍कोप्‍लास्‍टी के क्षेत्र में कार्य कर रहे किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के एन्‍डोक्राइन सर्जरी विभाग के विभागाध्‍यक्ष डॉ आनन्‍द मिश्र ने यूनाइटेड किंगडम की यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्‍ट एंग्लिया के नॉर्विच मेडिकल स्‍कूल से दूरस्‍थ शिक्षा (डिस्‍टेंस एजूकेशन) माध्‍यम से एम एस इन ब्रेस्‍ट ऑन्‍कोप्‍लास्‍टी का कोर्स की डिग्री मेरिट के साथ उत्‍तीर्ण होकर प्राप्‍त की है। आपको बता देंं कि यूके में एम एस यानी मास्‍टर ऑफ सर्जरी की डिग्री ही सर्वोच्‍च है जो सुपर स्‍पेशियलिटी डिग्री कहलाती है। इस डिग्री को भारत की एमसीएच की डिग्री के बराबर मान्‍यता प्राप्‍त है।

डॉ आनन्‍द मिश्र ने बताया कि एम एस इन ब्रेस्‍ट ऑन्‍कोप्‍लास्‍टी के तीन साल के कोर्स के लिए साप्ताहिक कार्य ऑनलाइन किये जाते थे तथा प्रति छह माह में पुणे स्थित कॉलेज में यूके के संकाय के साथ कार्यशालाओं का आयोजन किया जाता था। डॉ मिश्रा ने बताया कि इसके लिए कई प्रोजेक्‍ट्स तथा अंत में पेपर प्रस्‍तुत किया जाना शामिल था। इस सफलता के पीछे उन्‍होंने अपने बड़ों के आशीर्वाद और सहयोगियों की शुभकामनाओं को बताते हुए इसके लिए आभार जताया है।

ज्ञात हो डॉ आनन्‍द मिश्र ब्रेस्‍ट कैंसर का उपचार करने के साथ इसे अपना मिशन बनाते हुए इस क्षेत्र में पूरी तन्‍मयता से लगे हुए हैं। डॉ आनन्‍द मिश्र ने ब्रेस्‍ट कैंसर से ठीक हुए लोगों का एक ग्रुप बना रखा है। ब्रेस्‍ट कैंसर सर्वाइवर ग्रुप नाम के इस ग्रुप में उनके द्वारा उपचारित किये जा चुके ब्रेस्‍ट कैंसर के ऐसे लोगों को शामिल कर रखा है जो कभी ब्रेस्‍ट कैंसर से ग्रस्‍त थे। ये पूर्व रोगी नये रोगियों को हिम्‍मत दिलाने से लेकर जागरूकता तक में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.